Aadhaar Card Pan Card Link Status: आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

Pan aadhaar link status check by sms: आधार-पैन कार्ड को लिंक करने की समय सीमा तेजी से नजदीक आ रही है, सभी पैन कार्ड धारकों को अपने पैन कार्ड की सक्रिय स्थिति बनाए रखने के लिए अपने आधार कार्ड को लिंक करना आवश्यक है। यह जांचने के लिए कि आधार पैन से लिंक है या नहीं, सरल प्रक्रिया का पालन करें। यदि नहीं, तो इसे 30 जून 2023 के भीतर लिंक करें या 1,000 रुपये का जुर्माना अदा करें। आधार को पैन कार्ड से लिंक करने में विफलता के परिणामस्वरूप 1 जुलाई 2023 से पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे। आधार-पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन, ऑफलाइन और एसएमएस के माध्यम से जांचें।

Table of Contents

आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

आयकर पोर्टल पर लॉग इन किए बिना आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति की जांच करें

चरण 1: आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: ‘क्विक लिंक्स’ शीर्षक के तहत, ‘लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करें।

pan aadhaar link status check by sms

चरण 3: ‘पैन नंबर’ और ‘आधार नंबर’ दर्ज करें और ‘लिंक आधार स्थिति देखें’ बटन पर क्लिक करें।

pan aadhaar link status check by sms

आधार लिंक के सफल सत्यापन ने पैन कनेक्शन की पुष्टि करने वाला एक संदेश प्रदर्शित किया है, जो दर्शाता है कि आधार को पैन कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक कर दिया गया है।

2024 pan aadhaar link status check by sms

स्क्रीन पर एक संदेश प्रदर्शित होता है जिसमें कहा गया है कि आधार-पैन लिंक प्रगति पर है और होम पेज पर ‘लिंक आधार स्टेटस’ लिंक पर क्लिक करके स्थिति की जांच की जा सकती है। यदि आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है, तो संदेश प्रदर्शित होता है।

2024 pan aadhaar link status check by sms

आयकर पोर्टल पर लॉग इन करके आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति की जांच करें

अपने आधार को अपने पैन कार्ड से लिंक करने के लिए, आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें और ‘लिंक आधार स्टेटस’ विकल्प पर क्लिक करें। यदि आपका आधार लिंक है तो आपका आधार नंबर प्रदर्शित हो जाएगा। यदि आपका अनुरोध सत्यापन के लिए यूआईडीएआई के पास लंबित है, तो बाद में स्थिति की जांच करें।

एसएमएस के माध्यम से आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक स्थिति की जांच कैसे करें?

आईटीडी डेटाबेस का उपयोग करके, 12 अंकों का आधार नंबर और 10 अंकों का पैन नंबर जोड़ा जा सकता है। आधार को पैन नंबर से जोड़ने पर एसएमएस संदेश दिखाई देगा। यदि नहीं, तो संदेश में लिखा होगा, “आधार आईटीडी डेटाबेस में पैन (नंबर) से संबद्ध नहीं है।”

आधार को पैन कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें?

अपने आधार को अपने पैन कार्ड से लिंक करने के लिए, आयकर वेबसाइट पर 1,000 रुपये का विलंब जुर्माना अदा करें। इन चरणों का पालन करें:

  1. इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं.
  2. लिंक आधार’ बटन पर क्लिक करें।
  3. अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें और ‘मान्य’ बटन पर क्लिक करें।
  4. ई-पे टैक्स के माध्यम से भुगतान करना जारी रखें।
  5. अपना पैन, मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें।
  6. ‘आयकर’ टैब के अंतर्गत ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।
  7. चालान राशि का भुगतान करें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
  8. ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें.
  9. अपना पैन और आधार नंबर दर्ज करें और ‘सत्यापित करें’ पर क्लिक करें।
  10. पैन कार्ड केंद्र पर आधार-पैन कार्ड लिंकिंग अनुरोध फॉर्म जमा करें।

आधार पैन कार्ड लिंकिंग के लिए शुल्क

31 मार्च 2022 तक पैन-आधार लिंकिंग फ्री थी, लेकिन इसके बाद 500 रुपये का जुर्माना लगाया गया. 30 जून 2022 के बाद पैन को आधार कार्ड से लिंक करने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. 30 जून 2023 से पहले लिंक न कराने पर 1 जुलाई 2023 से पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे।

आधार को पैन कार्ड से किसे लिंक करना चाहिए?

पैन कार्ड वाले करदाताओं को 1,000 रुपये का जुर्माना देकर 30 जून 2023 तक इसे अपने आधार कार्ड से जोड़ना होगा। अनिवासी भारतीयों, 80 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों और असम, मेघालय और जम्मू-कश्मीर के निवासियों को अपने आधार को पैन कार्ड से जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। निष्क्रिय पैन कार्ड से बचने के लिए, आधार-पैन लिंक स्थिति की जांच करें और 30 जून 2023 तक लिंक नहीं होने पर लिंक करें।

पैन आधार लिंक क्यों मायने रखता है?

आधार, भारत में एक नियामक आवश्यकता है, जो पैन, पैन कार्ड से जुड़ा हुआ है, एक निष्पक्ष प्रणाली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह कर योग्य लेनदेन को ट्रैक करने, कर चोरी को रोकने और एक सुव्यवस्थित, पारदर्शी वित्तीय प्रणाली सुनिश्चित करने में मदद करता है। लिंक करने में विफलता वित्तीय गतिविधियों को बाधित कर सकती है, जिससे व्यक्तियों के पैन कार्ड का उपयोग प्रभावित हो सकता है।

पैन आधार लिंक पर यूआईडीएआई का अंतिम अपडेट

आधार को पैन से जोड़ने की अंतिम तिथि 30 जून, 2023 है, इसमें कोई विस्तार नहीं है। पैन कार्ड के सक्रिय उपयोग के लिए आधार को पैन के साथ लिंक करना सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है, जिससे अनिवार्य वित्तीय लेनदेन में जटिलताओं को रोका जा सके।

पैन-आधार लिंक प्रक्रिया

यूआईडीएआई की आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट पर उपयोगकर्ताओं को अपने पैन विवरण के साथ पंजीकरण करना आवश्यक है। लॉग इन करने के बाद यूजर्स को अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी। यदि पैन विवरण दिखाई नहीं देता है, तो उपयोगकर्ता ‘प्रोफ़ाइल सेटिंग्स’ पर जाकर और ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करके अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं। जन्मतिथि और लिंग जैसे विवरण पैन विवरण के आधार पर स्वचालित रूप से निर्दिष्ट होते हैं। यदि विवरण मेल खाता है, तो उपयोगकर्ताओं को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और ‘लिंक नाउ’ पर क्लिक करना होगा। एक बार सही जानकारी दर्ज करने के बाद, उपयोगकर्ता का आधार पैन के साथ सफलतापूर्वक लिंक हो जाता है।

आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल का उपयोग करना

उपयोगकर्ता आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर पैन-आधार लिंकिंग की स्थिति की जांच कर सकते हैं। वे ‘लिंक आधार स्टेटस’ विकल्प या ‘माई प्रोफाइल’ पर क्लिक कर सकते हैं और आधार नंबर दर्ज कर सकते हैं। यदि आधार को पैन कार्ड से लिंक किया गया है, तो आधार नंबर प्रदर्शित होता है। यदि अनुरोध सत्यापन के लिए यूआईडीएआई के पास लंबित है, तो उपयोगकर्ता कुछ समय बाद स्थिति की जांच कर सकता है। एक सीधा लिंक आधार-पैन स्थिति तक आसान पहुंच की अनुमति देता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

क्या मैं अब अपने पैन को अपने आधार से लिंक कर सकता हूँ?

हां, आप 1,000 रुपये का जुर्माना अदा करने के बाद आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर अंतिम तिथि के बाद भी अपने पैन को अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

मेरा पैन निष्क्रिय हो गया है. मुझे क्या करना चाहिए?

अपने पैन कार्ड को सक्रिय करने के लिए, आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं, 1,000 रुपये का जुर्माना अदा करें और ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें। अनुरोध यूआईडीएआई को भेजा जाएगा, लेकिन पुनः सक्रियण प्रक्रिया में 30 दिन लगते हैं।

आधार-पैन लिंकिंग के लिए देय शुल्क की राशि क्या है?

आधार-पैन लिंकिंग का शुल्क 1,000 रुपये है, जिसका भुगतान एक ही चालान में किया जाना चाहिए।

पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख क्या है?

पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 है। यदि आपका पैन 30 जून के भीतर आधार से लिंक नहीं होता है, तो यह 1 जुलाई 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा। हालांकि, आप आधार-पैन लिंकिंग अनुरोध 30 जून 2023 के बाद जमा कर सकते हैं। अपने पैन को दोबारा चालू कराने के लिए जुर्माना भरना होगा।

YOU MAY LIKE:

[2024]Tafcop portal aadhar card

Leave a Comment

New Rules: आधार कार्ड पर पांच बड़े फैसले : 5 नए नियम लागू- बड़े बदलाव ECI PM Modi govt news Aadhaar Update History: आधार अपडेट हिस्ट्री ऑनलाइन कैसे जांचें और डाउनलोड करें? 31 दिसंबर तक गैस बायोमेट्रिक Indane gas aadhaar link online नहीं कराया तो जुर्माना Aadhaar Card Pan Card Link Status: आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?
New Rules: आधार कार्ड पर पांच बड़े फैसले : 5 नए नियम लागू- बड़े बदलाव ECI PM Modi govt news Aadhaar Update History: आधार अपडेट हिस्ट्री ऑनलाइन कैसे जांचें और डाउनलोड करें? 31 दिसंबर तक गैस बायोमेट्रिक Indane gas aadhaar link online नहीं कराया तो जुर्माना Aadhaar Card Pan Card Link Status: आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?