Central Bank Account में आधार कार्ड लिंक करना सीखें हिंदी में 2024 l Aadhar card Link Central Bank

Aadhar card link:  जिन लोगों का सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में खाता है, वे अपने खाते को आधार कार्ड से तीन तरीकों से लिंक कर सकते हैं – ऑनलाइन, ऑफलाइन और साथ ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से। आधार को सीबीआई खाते से जोड़ने की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

आधार कार्ड को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया खाते से कैसे लिंक करें?

भारत का सबसे बड़ा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, ग्राहकों को अपने आधार खातों को उनके सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया खातों से जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है। यह सरकार के अनिवार्य मानक के कारण महत्वपूर्ण है, जो बहीखातों में त्वरित और कुशल आधार एकीकरण सुनिश्चित करता है।

  • वेबसाइट
  • मोबाइल एप्लिकेशन
  • बैंक शाखा

वेबसाइट के माध्यम से Aadhaar को Central Bank से जोड़ने के चरण

सेंट्रल बैंक ने आधार के रिकॉर्ड को ऑनलाइन जोड़ने के लिए एक सरल रणनीति लागू की है, जिससे बैंक में आसान पहुंच और लंबी लाइनें कम हो जाएंगी।

  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की साइट पर जाएं।
  • अपने उपयोगकर्ता नाम और गुप्त शब्द का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • सेवा मेनू के अंतर्गत, “अपना आधार नंबर कनेक्ट करें” चुनें।
  • आधार नंबर डालें और सबमिट करें.
  • जांच करने पर, आपका आधार आपके वित्तीय शेष से जुड़ जाएगा।
Aadhar card link 2024

आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से Aadhaar को Central Bank से जोड़ने के चरण

नेशनल बैंक ऑफ इंडिया ने लेनदेन के तरीके में बड़े बदलाव की सुविधा के लिए वित्तीय बैलेंस धारकों के लिए एक पोर्टेबल एप्लिकेशन “पेनी मोबाइल” एप्लिकेशन पेश किया है। यह नवोन्वेषी टूल उपयोगकर्ताओं को अपने सेल फोन पर सीधे बैंक की सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है, जिससे निर्बाध और सुविधाजनक बैंकिंग अनुभव सुनिश्चित होता है।

  • सेंट मोबाइल एप्लिकेशन में अपनी आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • सौदे के निचले हिस्से में मौजूद “अनुरोध” मेनू पर क्लिक करें, “आधार को अपने खाते से कनेक्ट करें” चुनें।
  • अपना आधार नंबर जमा करें
  • पुष्टि होने पर और यदि कोई डेटा नहीं है, तो आपका आधार सत्यापित और लिंक किया जाएगा।

बैंक शाखा के माध्यम से Aadhaar को Central Bank से जोड़ने के चरण

देशभर में 4715 शाखाओं वाला सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया रिकॉर्ड धारकों को सहायता प्रदान करता है। आधार को खातों से लिंक करने के लिए, रिकॉर्ड धारक अपनी शाखा में जा सकते हैं और सफल आधार लिंकिंग के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • निकटतम शाखा पर जाएँ.
  • आधार को अपने बही-खाते से जोड़ने के लिए अपना आधार कार्ड और पासबुक अपने साथ ले जाएं।
  • आधार सीडिंग संरचना प्राप्त करें और सूक्ष्मताएं ठीक से भरें।
  • अपना आधार नंबर दर्ज करें.
  • अपने आधार और पासबुक की स्वप्रमाणित प्रति संलग्न करें और इसे आवेदन पत्र के साथ जमा करें।
  • आपको आवेदन पत्र भरने पर एक पुष्टिकरण रसीद मिलेगी जिसका उपयोग आधार सीडिंग की स्थिति का पता लगाने के लिए किया जा सकता है।
Aadhar card link 2024

आधार अपडेट हिस्ट्री ऑनलाइन कैसे जांचें और डाउनलोड करें?

Central Bank of India Accounts को ऑफलाइन लिंक करना

बैंक खाताधारक होम ब्रांच में जाकर अपने आधार खाते को अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। उन्हें अपना आधार नंबर और नाम दर्ज करना होगा, अनिवार्य विवरण भरना होगा, और अपने आधार और खाता पासबुक की स्व-सत्यापित प्रतियों के साथ फॉर्म जमा करना होगा। एक रसीद प्रदान की जाएगी, और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा। वर्तमान में, एसएमएस या एटीएम के माध्यम से बैंक खातों को आधार से जोड़ने का कोई प्रावधान नहीं है।

Aadhar card link 2024

New Rules: आधार कार्ड पर पांच बड़े फैसले 

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आधार को सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैंक खाते से जोड़ने के चरण

इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ता अपने क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करके अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं। ‘अन्य सेवाएं’ चुनें और ‘आधार पंजीकरण’ चुनें। ‘आधार नंबर के लिए पंजीकरण’ पोर्टल में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया खाता संख्या और 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। ‘अधिकृत करें’ पर क्लिक करें, फिर ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें। सटीक विवरण सुनिश्चित करें और सबमिट करें। सफल आधार सीडिंग के बाद, बैंक ईमेल या एसएमएस के माध्यम से एक पुष्टिकरण संदेश भेजेगा।

शाखा में जाकर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैंक खाते को आधार से ऑफ़लाइन लिंक करें

खाताधारक अपनी घरेलू शाखा में अपने बैंक खातों को अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। उन्हें आधार सीडिंग फॉर्म में अपना आधार नंबर और नाम दर्ज करना होगा, सभी अनिवार्य विवरण भरने होंगे और स्व-सत्यापित दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करना होगा। बैंक कार्यकारी एक रसीद पर प्रतिहस्ताक्षर करेगा, और सफल लिंकिंग पर उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पुष्टि प्राप्त होगी।

YOU MAY LIKE:

Blue aadhaar card क्या है?

2024 में पैन कार्ड और आधार कार्ड बेकार? PAN inoperative

2024 आधार कार्ड से ₹5 लाख लोन PMEGP Loan Process 💸

आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करें 2024

[2024] मास्क्ड आधार कैसे डाउनलोड करें?

[2024]Tafcop portal aadhar card – यदि आपके सिम कार्ड का धोखाधड़ी से

आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

आधार कार्ड को इंडेन गैस एलपीजी से कैसे लिंक करें

Leave a Comment

New Rules: आधार कार्ड पर पांच बड़े फैसले : 5 नए नियम लागू- बड़े बदलाव ECI PM Modi govt news Aadhaar Update History: आधार अपडेट हिस्ट्री ऑनलाइन कैसे जांचें और डाउनलोड करें? 31 दिसंबर तक गैस बायोमेट्रिक Indane gas aadhaar link online नहीं कराया तो जुर्माना Aadhaar Card Pan Card Link Status: आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?
New Rules: आधार कार्ड पर पांच बड़े फैसले : 5 नए नियम लागू- बड़े बदलाव ECI PM Modi govt news Aadhaar Update History: आधार अपडेट हिस्ट्री ऑनलाइन कैसे जांचें और डाउनलोड करें? 31 दिसंबर तक गैस बायोमेट्रिक Indane gas aadhaar link online नहीं कराया तो जुर्माना Aadhaar Card Pan Card Link Status: आधार पैन कार्ड लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?